इंडिया के टॉप १० CBSE स्कूल

इंडिया के टॉप १० CBSE स्कूल

दोस्तों दुनिया के हर माता पिता चाहते है की वो अपने बच्चे को अच्छे से अच्छे स्कूल में पढ़ाये ताकि उनकी शिक्षा बेहतर हो सके। स्कूल की तुलना में आर्थिक विकास और मानव विकास में कुछ प्रभावित नहीं हुआ है।  हमारे देश ने पर्यापत प्रगति है। शिक्षा में सभी को एक लम्बा रास्ता तय करना होता है। अभी हमारे देश में CBSE शिक्षा प्रणाली में सबसे आगे प्रगति कर रहा है। ये इंडिया की टॉप १० की सभी CBSE  स्कूल की सूचि हैै। हर कोई चाहता है की उसकी शिक्षा किसी अच्छे स्कूल में हो।  स्कूल के मामले में भी इंडिया अभी आगे  चुका है। हमने हमारे आज के इस टॉप १० में स्टूडेंट और पेरेंट्स के लिए इंडिया की टॉप १० स्कूल के बारे में बताया। ताकि किसी  भी स्टूडेंट या पेरेंट्स को सबसे अच्छा स्कूल ढूंढ़ने में कोई परेशानी न हो। और हमारे देश के बच्चे भी अच्छा पढ़ कर अपने देश का नाम रोशन करे। अच्छी शिक्षा के साथ साथ इन स्कूल की फीस भी ज्यादा है। चलो दोस्तों तो देखते है की इंडिया के टॉप १० स्कूल कोनसे है।    

अनुक्रम  

   1. दिल्ली पब्लिक स्कूल, आर.के. पुरम, नई दिल्ली

   2.दिल्ली पब्लिक स्कूल, वसंत कुंज

   3. द मदर इंटरनेशनल स्कूल

   4. दिल्ली पब्लिक स्कूल ,मथुरा रोड

   5. नेशनल पब्लिक स्कूल, बंगलौर

   6. अहमदाबाद इंटरनेशनल स्कूल, अहमदाबाद

   7. नेशनल सेंटर फॉर एक्सीलेंस,बंगलोर

   8. भारतीय विद्या भवन, कोलकत्ता

   9. चिन्मय विधालय, हैदराबाद

   10. ऑक्सफ़ोर्ड इंग्लिश स्कूल, बंगलोर

   11. भारत में सबसे अच्छा CBSE स्कूल कौन सा है?

   12. भारत में कौन सा बोर्ड सबसे मुश्किल है?

दिल्ली पब्लिक स्कूल, आर.के. पुरम, नई दिल्ली

दिल्ली पब्लिक स्कूल, आर.के. पुरम, नई दिल्ली

ये स्कूल नई दिल्ली में स्तिथ है। भारत के सर्वोश्रेष्ठ स्कूलो में से एक रूप से मन्यता प्राप्त है।  ये स्कूल १९७२ में स्थापित किया गया।  इस  स्कूल  में प्रवेश दो चरणों में मिलता है जो एक लिखित परीक्षा और इंटरव्यू  के साथ प्रवेश मिलता है। दिल्ली  पब्लिक स्कूल सोसायटी भारत में स्कूली स्टार पर शिक्षा उपलब्ध करने की संस्थानों में से एक है। ये स्कूल हमारे टॉप १० का सबसे पहला स्कूल है।
  

दिल्ली पब्लिक स्कूल, वसंत कुंज

दिल्ली पब्लिक स्कूल, वसंत कुंज

१९९१ में स्थापित डीपीएस वसंत कुंज ने खुद को देश भर में प्रसिद्द किया है।  इस स्कूल में कर्मचारी के साथ  एक बहुत ही सक्षम फैकल्टी है। टॉप १० स्कूल में से दूसरे नंबर का ये स्कूल है जो सबसे अच्छी शिक्षा प्रदान करता है। पिछले १०  से ये स्कूल धीरे धीरे टॉप १० CBSE स्कूल में रैंकिंग का दावा करती है। इस स्कूल की शिक्षा ने भी काफी प्रगति की है।

द मदर इंटरनेशनल स्कूल

द मदर इंटरनेशनल स्कूल

१९५६ में इस स्कूल की स्थापना हुई। अनुभवी शिक्षक और कर्मचारी के साथ ये अपना सर्वशश्रेष्ठ स्थान पछाड़ रहा है। २००१ में मदर इंटरनेशनल स्कूल को दिल्ली में सर्श्रेष्ठ स्थान दिया है। इस स्कूल में शिक्षा की गति कहि ज्यादा है। ये स्कूल टॉप १० में तीसरे स्थान पर है। इस स्कूल ने एक शानदार प्रदर्शन की सूचि बनायीं है।  ये स्कूल की फीस भी उसके हिसाब से है।


दिल्ली पब्लिक स्कूल ,मथुरा रोड

दिल्ली पब्लिक स्कूल ,मथुरा रोड

दिल्ली पब्लिक स्कूल को ६० से अधिक ज्यादा वर्ष हो चुके है। १९४९ में इस स्कूल की स्थापना हुई थी। ये स्कूल शिक्षा में एनसीटी दिल्ली सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त है। अनुभवी शिक्षक और उत्कृष्ट शिक्षा प्रदान करता है। यह अच्छे शिक्षा का अनुभव देता है।  ये हमारे टॉप १० का चौथे नंबर का स्कूल है जो टॉप १० स्कूलों में शामिल है।


नेशनल पब्लिक स्कूल, बंगलौर

Top 10 CBSE Schools India in hindi 2020

    १९८२ में ये स्कूल स्थापति किया गया था। ये स्कूल उच्च गुणवत्ता की शिक्षा प्रदान करता है। हमारे टॉप १० के लिस्ट में पाचवे नंबर का स्कूल है। ये स्कूल विभिन्न विषयो में छात्रों के लिए अनुकूल विकास है। शिक्षण संकाय एक ऐसे वातावरण में सीखने का अवसर प्रदान करता है।  ये स्कूल का स्टाफ भी और शिक्षक भी अनुभवी है। इस स्कूल का डिसिप्लिन काफी अच्छा है।


अहमदाबाद इंटरनेशनल स्कूल, अहमदाबाद

Top 10 CBSE Schools India in hindi 2020

यह स्कूल  शिक्षण के अनुभव के मध्यम से छात्रा को शिक्षित करने के लिए शैक्षणिक तकनीक से नियुक्त है। इस स्कूल के छात्र को अपने पसंद से डोमेन में उत्कृष्टता हासिल करने के लिए और प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए प्रोत्साहित किै या जाता है।  ये स्कूल इस सूचि में छठे नंबर पर आता  है। सांस्कृतिक ,सामाजिक , रचनात्मक और सौंदर्य कौशलय बढ़ाने का प्रयास करता है।


नेशनल सेंटर फॉर एक्सीलेंस,बंगलोर

नेशनल सेंटर फॉर एक्सीलेंस,बंगलोर

ये स्कूल टॉप १० के सूचि में ऐड  किया गया है। इस स्कूल को विज्ञानं क्लब, साहित्यिक क्लब,सामाजिक विज्ञानं, संगीत और खेल और अन्य क्लब गतिविधियों के लिए जाना चाहता है।  ये स्कूल काफी लोकप्रिय परिभाषीत करते हुए ये स्कूल ज्ञान सवर्धन पर ज्यादा जोर देता है। ये इस टॉप १० का सातवे  नंबर का CBSE  स्कूल है।

 

भारतीय विद्या भवन, कोलकत्ता

ये स्कूल २० एकर जमीं पे स्थापित है। ये स्कूल छात्रों को विविध पैलु में विकास करने में मदत करता है। ये स्कूल सवास्थय और अनुकूल महोल प्रदान करता है। ये शिक्षा में छात्रों को काफी मदत करता है। इस स्कूल का स्टाफ और अनुभवी शिक्षक भी काफी अच्छा शिक्षा देते है।  टॉप १० के लिस्ट में इस स्कूल का नाम दर्ज किया गया है।

 

चिन्मय विधालय, हैदराबाद

भारत के सर्वश्रेठ CBSE  स्कूल में से ये एक स्कूल है।  साइबर ओलंपियाड और NSTSE ने इस स्कूल को बेस्ट पार्टिसिपेटिंग स्कूल के रूप में सूचीबद्ध किया जहां बच्चे सक्रिय रूप से अपने प्राकृतिक हितों का पता लगाते हैं, और इस प्रकार अपनी महत्वाकांक्षाओं को आगे बढ़ाने के लिए प्रेरित होते हैं।

 

ऑक्सफ़ोर्ड इंग्लिश स्कूल, बंगलोर

आईसीएसई और सीबीएसई बोर्ड - ऑक्सफोर्ड इंग्लिश स्कूल, दोनों से संबद्धता के साथ, बैंगलोर के प्रमुख स्कूलों में से एक है। पाठ्यक्रम के साथ साथ गतिविधियों में एक रिकॉर्ड है। ऑक्सफोर्ड इंग्लिश स्कूल मेधावी महत्वाकांक्षाओं के साथ प्रवेश पाने वाले किसी भी व्यक्ति के लिए एक निश्चित नहीं है। ये हमारी टॉप 10 का सबसे आखरी और 10 वे नंबर का स्कूल है।

 

भारत में सबसे अच्छा CBSE स्कूल कौन सा है?

दिल्ली पब्लिक स्कूल, आर.के. पुरम, नई दिल्ली, दिल्ली पब्लिक स्कूल, वसंत कुंज, द मदर इंटरनेशनल स्कूल, दिल्ली पब्लिक स्कूल ,मथुरा रोड, नेशनल पब्लिक स्कूल, बंगलौर, अहमदाबाद इंटरनेशनल स्कूल, अहमदाबाद, नेशनल सेंटर फॉर एक्सीलेंस,बंगलोर, भारतीय विद्या भवन, कोलकत्ता, चिन्मय विधालय, हैदराबाद, ऑक्सफ़ोर्ड इंग्लिश स्कूल, बंगलोर


भारत में कौन सा बोर्ड सबसे मुश्किल है?

Cbse भारत में सबसे मुश्किल बोर्ड है।


Post a Comment

0 Comments