डैंड्रफ ट्रीटमेंट Dandruff Treatment At Home In Hindi

 डैंड्रफ ट्रीटमेंट Dandruff Treatment At Home In Hindi

          दोस्तो डेंड्रफ को लेकर बोहोत लोग परेशान हो जाते है। डैंड्रफ ट्रीटमेंट एट होम इन हिंदी (Dandruff Treatment At Home In Hindi) आज के हमारे इस टॉप 10 में हम आपको टॉप 10 ऐसी टिप्स बताने जा रहे है जो आपके डेंड्रफ को दूर कर देगा। डैंड्रफ ट्रीटमेंट एट होम इन हिंदी (Dandruff Treatment At Home In Hindi) इसमे सब टिप्स घरेलू है जो आप इसे आसानी से कर सकते है। ये टिप्स ट्राय करके आप अपने डेंड्रफ को बाघ सकते है। जब हम कहि बाहर जाते है तो लोग हमारे डेंड्रफ को देखते है वो हमें बिल्कुल अच्छा नही लगता इसलिए हम कहि तरह के बाजार में मिलने वाली क्रीम शैम्पू का इस्तेमाल करते है। क्या क्या नही करते हम अपने बालों के लिए और डेंड्रफ के लिए। इसलिए हम आपको ऐसे टिप्स बताने वाले है जिससे आपके बाल भी बढ़ेंगे और डेंड्रफ भी नही रहेगा। चलो तो देखते है ये टॉप 10 डेंड्रफ दूर करने वाली घरेलू टिप्स कोनसी है।

1.दही

 डैंड्रफ ट्रीटमेंट Dandruff Treatment At Home In Hindi

         दही हमारे बालो को बोहोत ज्यादा पोषण देता है। इसके साथ इसके अंदर एसिडिक और कंडिशनर प्रॉपर्टीज होती है। दही के यूज़ से डेंड्रफ बिल्कुल खत्म हो जाता है। दही को बालों के जड़ो पर लगाना है और 25 से 30 मिनट तक रखना है। और बाद में ठंडे पानी से धो लीजिये। लगातार 2 दिनों तक ऐसा करने से आपका डेंड्रफ बिल्कुल खत्म हो जाता है।

2.निम्बू का रस

 डैंड्रफ ट्रीटमेंट Dandruff Treatment At Home In Hindi

          निम्बू के रस के अंदर भी एसिडिक प्रॉपर्टीज होती है और इसमें विटामिन सी भी होता है। इसे लगा ने से आपके सिर में जीतन भी डेंड्रफ है वो खत्म हो जाएगा। निम्बू का रस निकालके इसे आपको अपने बालों की जड़ो में 15 मिनट तक लगाके रखना है। फिर शैम्पू से बाल धो लेना है। इसकी मदत से आपके सिर का डेंड्रफ जल्दी गायब हो जाता है।

3.मेथी के दाने

 डैंड्रफ ट्रीटमेंट

         मेथी के दाने के अंदर बोहोत ज्यादा पोषक तत्व पाए जाते है। मेथी का दान हमारे बालो को कंडीशनिंग करता है। और ये बालो को हेल्थी भी बनाता है इसलिए आपको 2 से 3 चमच मेथी को रातभर पानी मे भिगोकर रखना है। सुबह उसका पेस्ट बनाना है। इस पेस्ट को बालों के जड़ो पर लगाके रखना है और आधे घंटे के बाद अपने बालों को शैम्पू से धो लेना है।

4.कडीपत्ता

 Dandruff Treatment At Home In Hindi

           कडीपत्ता को एक कटोरी पानी मे डालकर अच्छे से उबालना है। कडीपत्ता में कही सारे पोषक तत्व पाए जाते है। इसे अच्छे से उबालकर एक बाउल में निकल लेना है। उसमें थोड़ा निम्बू का रस और थोड़ा नारियल का तेल डालना है। और अच्छे से मिक्स करना है। इसे अपने बालों के जड़ो पर लगाना है। इसे 20 से 25 मीनट तक रखना है। बाद में बालों को धो लेना है। इससे आपका डेंड्रफ बोहोत ज्यादा कम हो जाएगा।

5.निम पत्ति

          निम पत्ति में इसमे अंटि फंगल प्रॉपर्टीज होती है। ये डेंड्रफ को हटाकर बालो को लंबा बनाते है। निम के पत्ती को पानी मे अच्छे से उबाले। उसमे कपूर की गोलियों को पीसकर डाल दे और अच्छे से उबलने दे। उसके बाद उसे ठंडा होने दे और अपने बालों के जड़ो पे लगाए। और अच्छी सी मालिश करे 5 मिनट के लिए बाद में उसे 30 मिनट तक वैसे ही रहने दे। और 30 मिनट बाद बालो को धो ले इससे डेंड्रफ गायब हो जाता है।

6.तुलसी के पत्ते

 डैंड्रफ ट्रीटमेंट Dandruff Treatment At Home In Hindi

         तुलसी के पत्ते हमे हर घर मे मिल जाते है। तुलसी के बट्टे हमारे स्वास्थ्य के लिए बोहोत उपयोगी पड़ती है। तुलसी निरोगी होती है। तुलसी के पत्तो को धो ले और उसका पेस्ट बना ले उसमे थोड़ा दही और और आंवला पॉवडर दाल ले। और उसका पेस्ट अच्छे से अपने बालों के जड़ो पे लगाए। इससे बाल लंबे भी होते है और जाड़े भी। इसे 25 मिनट तक लगाके रखना बाद में बालों को धो लेना इससे डेंड्रफ गायब हो जाता है।

7.आवला

 डैंड्रफ ट्रीटमेंट Dandruff Treatment At Home In Hindi

          आवला में विटामिन सी पाया जाता है। अगर आप रोज आवला का जूस पीते हो तो ये आपके बालों के लिए बोहोत फायदेमंद है। इससे बालों में मजबूती आती है। और बाल लंबे हो जाते है। डेंड्रफ बिल्कुल चला जाता है।

8.कास्टर ऑइल

          एक बाउल ले उसमे एक चमच कास्टर ऑइल ले। उसमे थोड़ा नारियल का तेल डाले। और थोड़ा लिम्बु का रस डाले। उसे अच्छे से मिक्स करें। बाद में अपने बालों के जड़ो पर लगाये उसकी अच्छी से मालिश करे। उसे 20 मिनट तक लगाके रखे। और बाद में बालों को शैम्पू से धो ले। इससे डेंड्रफ चला जाता है और खुजली भी नही होती।

9.कोरफड़

 डैंड्रफ ट्रीटमेंट Dandruff Treatment At Home In Hindi

         कोरफड़ के अंदर का भाग निकला ले। उसे एक बाउल में रखे। अंडे का पीला भाग ले और उसे अच्छे से फेट ले। उसमे एक चमच नारियल का तेल डाल और कोरफड़ और अंडे को मिक्सर में पीस ले। उस पेस्ट को बालों के जड़ो पर लगाये। इससे आपके डेंड्रफ गायब हो जायेगे। इसे 45 मिंनट तक रखे बाद में बालों को शैम्पू से धो ले।

10.ओनियन

 डैंड्रफ ट्रीटमेंट Dandruff Treatment At Home In Hindi

         ओनियन में ऐसे कहि पोषक तत्व होते है जिसके बजेसे बालो का झड़ना बंद होता है और डेंड्रफ भी चल जाता है। ओनियन ब्लड सर्कुलेशन को भी बढ़ाता है। 2 ओनियन ले उसे ग्रैंड कर ले। इसमे एक चमच ओलिव ऑइल मिक्स कर ले।  इसे बालो के जड़ो पर लगाना है और अच्छी तरह से मसाज करना है। 30 मिनट तक इसे रखना है। बाद में शैम्पू से बालों को धो लेना है।


Post a Comment

0 Comments