Top 10 Simple Tips For Fitness In Hindi

Top 10 Simple Tips For Fitness In Hindi

          आइए जानते हैं फिटनेस के लिए टॉप 10 सरल टिप्स के बारे में।  फिटनेस में रहना हर किसी को पसंद होता है।  हर कोई अपनी फिटनेस के लिए क्या करता है हर कोई खुद को फिट रखना चाहता है।  हम आपको साधारण फिटनेस के बारे में बताएंगे।  फिटनेस के ये आसान टिप्स आप आसानी से कर सकते हैं।  फिटनेस के लिए शीर्ष 10 सरल टिप्स।  हम आपको बताने जा रहे हैं कि आपको क्या खाना चाहिए और क्या खाना चाहिए।  ये हैं टॉप 10 सिंपल फिटनेस टिप्स।  आज हम आपको बताएंगे कि फिट रहने के लिए क्या करना चाहिए।  हम अपने शीर्ष 10 में सर्वश्रेष्ठ फिटनेस हैम के शीर्ष 10 सरल सुझावों को बताने जा रहे हैं, तो चलिए देखते हैं कि ये शीर्ष 10 सरल टिप्स क्या हैं।

1.रोजाना व्यायाम

Top 10 Simple Tips For Fitness In Hindi

         प्रतिदिन कम से कम 1 घंटा व्यायाम करना चाहिए।  हमें हर दिन जॉगिंग करने की कोई जरूरत नहीं है।  हम रोज 1 घंटे तेज दौड़ते थे।  थोड़ी अधिक तीव्रता पर, आपको मांसपेशियों में हल्का दर्द होगा।  इसका मतलब है कि आपका शरीर बेहतर के लिए बदल रहा है।  हाइड्रेटेड रहना सुनिश्चित करें, खिंचाव करें और हर कसरत के बाद उचित मात्रा में प्रोटीन के साथ खाएं।


2.सही भोजन खाएं और प्रत्येक भोजन का कुछ हिस्सा लें

Top 10 Simple Tips For Fitness In Hindi

           जब वे आकार में होते हैं तो फल और सब्जियां खाना सबसे अच्छी बात होती है।  मिठाइयों से दूर रहें।  सेब पेट को 2,3 घंटे तक भरा हुआ महसूस कराता है।  हरी सब्जियाँ जैसे हरी फलियाँ और ब्रोकली पाचन तंत्र को साफ़ और चालू रखती हैं।  दिन भर में तीन बड़े भोजन करने के बजाय, दिन में छह बार खाने और छोटे हिस्से सेट करने की योजना बनाएं।  यह आपको सास लेने में मदद करेगा।

3.अपने लचीलेपन पर काम करें

क्या आपने कभी सोचा है कि बॉडी बिल्डर का बॉडी मास इतना बड़ा क्यों होता है।  ऐसा इसलिए है क्योंकि वे भोजन की योजना बनाते हैं और स्वस्थ कैलोरी का उपभोग करते हैं।  आप एक दिन में कितनी कैलोरी खाते हैं?  आपकी कैलोरी से अधिक, इसमें शारीरिक व्यायाम शामिल होना चाहिए।  कैलोरी पर नज़र रखने से आपको अपने व्यायाम की योजना में मदद मिलेगी।

4.रोजाना नींद

Top 10 Simple Tips For Fitness In Hindi

          हमें अपने शरीर को चार्ज करने के लिए पर्याप्त नींद लेनी होगी।  अगर हम दिनभर काम करने के बाद घर आने पर थकान महसूस करते हैं, तो व्यायाम करने से पहले थोड़ी नींद लेना आवश्यक है।  लगभग आधे घंटे की नींद लेनी चाहिए।  शरीर को स्वस्थ रखने के लिए नींद आवश्यक है।  नींद लेने से शरीर में एक अलग ऊर्जा होती है।

5.प्रेरित रहे

Top 10 Simple Tips For Fitness In Hindi

          सकारात्मक मानसिकता होना एक महत्वपूर्ण हिस्सा है जो शरीर को स्वस्थ रखता है।  आपको फिटनेस के लिए सकारात्मक रहना होगा।


  6.रोज पानी पिएं

Top 10 Simple Tips For Fitness In Hindi

           शरीर को साफ रखने के लिए आपको रोजाना 4,5 लीटर पानी पीना चाहिए।  इससे शरीर में मौजूद हानिकारक तत्व शरीर से बाहर निकल जाते हैं।  सुबह चाय पीने से पहले 1 गिलास पानी पिएं, इससे आपका शरीर फिट और स्वस्थ रहेगा।

 7.अपनी मांसपेशियों को बांधें

            माइंडलेस व्यायाम आपकी सारी मेहनत को भूल जाता है और आप परिणाम भी देख सकते हैं।  इंडोर साइक्लिंग स्टूडियो के न्यूयॉर्क शहर के स्थान पर मास्टर इंस्ट्रक्टर किआरा स्टोक्स कहते हैं, व्यायाम करने और प्रमुख मांसपेशियों को वास्तव में सोचने, महसूस करने और प्रेरित करने के बीच बहुत अंतर है।


8.दूध पीने के लाभ

Top 10 Simple Tips For Fitness In Hindi

          दूध पीना, बचपन में शुरू होता है, दूध किसी अमृत से कम नहीं है।  रात के समय में दूध का सेवन अधिक फायदेमंद होता है।  दूध से हमें कैल्शियम मिलता है।  दूध को पचने में 90 मिनट का समय लगता है।  इससे हमारा शरीर स्वस्थ रहता है।


9.अपने लचीलेपन पर काम करें

           आपको नहीं लगता कि लचीलापन महत्वपूर्ण है, लेकिन यह है।  नियमित रूप से मांसपेशियों को खींचना आपको अधिक कुशलता से आगे बढ़ने में मदद करेगा, यह आपको तनाव मुक्त रहने में मदद कर सकता है और तनाव को दूर करने में आपकी मांसपेशियों को आराम कर सकता है।  इसलिए लचीले सत्र में इन भागों पर विशेष ध्यान दें।


10.होलिटिक अप्रोच टू फिटनेस

Top 10 Simple Tips For Fitness In Hindi

फिटनेस के लिए समग्र दृष्टिकोण के अन्य लाभों में से एक यह है कि आपके तनाव के स्तर को कम किया जा सकता है, और यह भी सोचा जाता है कि कुछ प्रकार के समग्र अभ्यास, जैसे कि ताई ची, हड्डियों के स्वास्थ्य में सुधार कर सकते हैं।  तो, इन और अन्य लाभों का लाभ उठाने के लिए, कई अलग-अलग समग्र फिटनेस तकनीकों का पता लगाएं जो वहां हैं



Post a Comment

0 Comments